Sunday, 25 September 2011

छलिया सा तू,बहुरूपिया है-----

कितने रूप ,धरे हैं,तूने
बन बहुरूपिया,छलिया सा तू
                                       कहीं,फूल सा महका है
                                                        तो
                                       कभी,कांटॊं की चुभन,लिये है,तू
                                                        तो
                                       कभी,कांटों की चुभन,लिये है,तू
                                                        तो
                                       कभी,गुन-गुन-गुन सी,भंवरों की
                                                          तो
                                       कहीं, कलरव बन,विहगों का तू
                                                           तो
                                       कहीं,मोर सा,नाचा बागों में,तू
                                                            तो
                                       कभी,हंस सा,धवल हुआ है,तू
                                                             तो
                                       कहीं,शिखरों पर,जमीं बर्फ सा
                                       आच्छादित  हो  गया है,तू
                                                          तो
                                      कभी,चमकते तारों में भी

                                     नज़र  नहीं,आता है,तू
                                                         तो
                                     कभी,विस्तार-व्यौम सा,हुआ है,तू
                                                           तो
                                     बन,आकाश-गंगा,मन-मुग्ध हुआ,तू
                                                          तो
                                    कभी,करुणा बन,आंखों  में,तैरा तू
                                                           तो
                                    कभी,प्रेम-गीत बन,अधरों पर,थिरका,तू
                                                           तो
                                    कभी,बन भगवान,तिष्ट हुआ शिवालयों में
                                                              तो
                                    कही,बन भिखारी,चिथडों में,भटका,तू
छलिया सा,बहुरूपिया है,तू
                                                                  

                                            

Saturday, 17 September 2011

खुशबू बिना,फूल

खुशबू बिना,फूल
खुशबू बिना,फूल—
       रंग चटक---
ये हैं,कागज़ के फूल—
        एक दिन----
झोंका हवा का-----
        यूं ही,गुज़र गया---
और,रीता सा रह गया---
         सोचने लगा---
फूल किसने,बनाया तुम्हें---
          खुशबू बिना----
अर्थ क्या है,इन रंगों का---
           जैसे कि---
कुछ देकर ,’कोई’ कुछ भूल गया—
            उपेक्षित से----
घर के बगीचे के,पेड पर टिके---
             यूं,कि,जैसे---
चाह के बगैर,वीराने में,कोई छोड गया---
              खुशबू बिना---
भंवरों की,गुन-गुन,रह गई,कहां---
              आकर,द्वार तलक---
मौसम में,मेहमान भी आकर,चले गए---
               महक,होती अगर---
रंगों की भी,पहचान करता कोई---
                राह चलते,हमसफ़र---
जीवन,पांखुरी में भर,ठहर जाते,दो घडी---
                 बिखरती नही----
जब तलक,जिंदगी की महक----
                 याद करता है,भला कौन----
अपनों को भी,अपने चले जाने के बाद-----
                                       मन के--मनके                                         


Monday, 12 September 2011

बाबूजी नहीं रहे----

अचानक फोन का रिसीवर रख दिया.लगा सब कुछ इतना शांत हो गया है. हां,जाना तो था ही,कोई बडी बात नहीं,बीमार थे.
बाबूजी,कितना भारी-भरकम अनुभव था,पता नहीं कौनसा झोंका था,जो उडा ले गया,सब कुछ अपने साथ.
पता नहीं,याद नहीं आ रहा,बाबूजी,कब-कैसे ज़हन में आते गये और जब ज़हन पर ज़ोर डाला तो बाबूजी एक ऐसे व्यक्तित्व के रूप में उभरे,जिनका पास होना भी हज़ारों मील की दूरी को लिये होता था.कभी जुडा हुया मह्सूस नहीं किया,एक ऐसा ज़रूरी सम्बंध,जो स्वाभाविक नहीं,ओढा हुया सा.
ऐसा नहीं,उनके वज़ूद को,मन ही मन सराहा न हो.जब कभी अकेले बैठी और गहराई से इस सम्बंध की परिभाषा को पढा और समझने की कोशिश की तो कहीं गहरी कडुवाहट में से भी ममतामयी और हृदय के अंतिम छोर तक भावुकता से भरी आंखों को निहारते पाया.
फिर भी,बाबूजी सदैव ही,मन के एक कौने में बैठे डर को उभारते रहे.कई बार सोचा,आखिर डर क्यों लगता है,आज तक इसका उत्तर नहीं मिला.
यही सब बातें मन में उमड-घुमड रहीं थीं,एक बार सोचा शायद जाना सम्भव ना हो पाये,लेकिन मन में एक दबी हुई इच्छा जाग उठी,कम से कम आख्र्री बार उस चेहरे को साहस से देख पाऊंगी जिसे उनके जीवित रहते ना देख पाई थी.
रास्ते भर यादों का सिलसिला किसी चलचित्र की तरह चलता रहा.बाबूजी की आवाज़ कानों में गूंजने लगी-----अरे! कोई है? और,पैर वहीं ठिठक जाते थे,हाथ काम करते-करते रुक जाते थे,शरीर मनों भारी हो जाता था,हाथ में पानी का गिलास संभाले नहीं संभलता था.अभी नज़दीक पहुंचे भी नहीं होते थे कि एक कडक आवाज़ कानों में ठुक जाती थी—वहीं रख दो.पता नहीं,आंखे देखना बंद कर देती थीं और देखने का काम भी कानों से ही करना होता था.
बाबूजी के खाने का समय,घर में कहर के रूप में आता था.खाना कौन खिलाएगा?इसके लिए बडी से बडी शर्त हारने में भी फ़ायदा नज़र आता था.और कभी सिर पर आफ़त आही जाती थी,तो रसोई से उनके कमरे तक,कम से कम २५ बार भाग-भाग कर कवायद पूरी करनी होती थी.
बीच में बिछे,लंबे-चौडे आंगन को,क्या गर्मी की तपती धूप हो या सर्दी की बर्फ़ीली रातें हो और घनघोर बारिश हो,नंगे पैर,उनकी आवाज़ के साथ दौडना पडता था.
एक-एक रोटी गर्म-गर्म,कभी एक कटोरी उठा ले जाओ,कभी दाल दे जाओ,चम्मच लाना,क्या चटनी बनी है,लाना जरा.अब कौन कहे,यदि बनी होती तो परोसी भी जाती.
खाने के बाद,हाथ में पीतल की दोसेर का लौटा थामें-कम से कम २५ बार हाथ धुलवाना,यदि गर्मी की चटकती धूप हो तो लगातार पैरों की कवायद भी करनी होती थी.
तीसरी आवाज़ कानों में टकराती—नीम की तीली लाओ,अब भागे जा रहें नीम के पेड के नीचे,ऐसा ज़ान पडता था जैसे संमुद्र की तह में से सच्चे मोती ढूंढ रहे हों.खैर,जैसे-तैसे यह मुहिम भी पूरा हो जाती और सांस भी पूरी नहीं आ पाती थी कि एक आवाज़ ने फिर पीछा किया- अरे,कोई है, दरवाज़ा भेड जाना.
दो प्रश्न बार-बार मन में उठा करते थे-वे खुद ही दरवाज़े से बिस्तर तक गयें हैं,तो खुद ही दरवाज़ा क्यों नहीं भेडा.
दूसरा प्रश्न-उन्हें पता है खाना कौन खिला रहा है तो उसे नाम से संबोधित क्यों नहीं करते.
आज,अचानक,अर्से के बाद,यह प्रकरण नज़रों के सामने से गुज़र गया,लगा कुछ अधूरा सा रह गया है,उसे पूरा कर दूं,उस स्मृति को ईमानदारी से आंक लूं.
कभी-कभी,हम कुछ रिश्तों के साथ ताउम्र न्याय नहीं कर पाते हैं,जो हमें कर लेना चाहिये.
अतः,इस संदर्भ में,मैं अपने पिता के प्रित नासमझी की कडुवाहट को एक ममतामई स्मृति में ढालने का प्रयत्न कर रही हूं,साथ ही जिस कडुवाहट को लेकर.अपने जीवन के एक बडे भाग को जीती रही उसे पश्चाताप के आंसुओं से तिरोहित कर देना चाहती हूं.
वे एक ऐसे पिता थे,जिन्होंने अपने बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिये,अपने जीवन के ४५ वर्ष,नितांत अकेले गुज़ारे,जहां उनके दुख-सुख के साथ कोई नहीं था.
जीवन का इतना लंबा समय गुज़ारना असंभव तो नहीं है लेकिन आसान भी ना होगा.
उनके व्यक्तित्व में कडुहाट,सम्भवतः खुद की ओढी हुई होगी,अपनी मानवीय कमज़ोरियों को छुपाने के लिये.
खैर,आज़ जब भी बाबूजी याद आते हैं,मन नतमस्तक हो ही जाता है.
अक्सर,इन कर्तव्यों की आहुतियों की गर्माहट भी हम महसूस नहीं कर पाते हैं,क्योंकि अहसास मर रहें हैं,जीवन की भागमभाग में.
                                         मन के-मनके

Thursday, 8 September 2011

दांतेवाडा

कुछ दिन हुए         
        देश रो रहा था
नेता  सुबुक रहे थे
       चारों तरफ,आहों का हाहाकार था
अखबारों के प्रथम पृष्ठ पर
        शहीदों के नाम थे
नामों के नीचे----------
         दिये गये,दौलतों के पैगाम थे
शहीदी दिवस पर-----------
         झंडे गाढने वालों को
एक और,पुरज़ोर----------
         मौका मिल गया था
ताकि,झंडे गाढते समय
         पुष्पांजलि के साथ
उनके,बदरंग चेहरे भी
         छप सकें,अखबारों के मुख्पृष्ठ पर
गाहे-बगाहे,दिखा सकें-------
          अपने बाज़ारों की दुकानों पर
                                   कितने,दांतेवाडे अबतलक,घट चुके हैं
                                   और भी घटते रहेंगे---------
                                 सफ़ेद-धवल,चांदनी में,लिपटे
                                 स्याह-नेता,संसद में,रोते रहेंगे
   पर,क्या-कोई-कभी------
   दांतेवाडा,घटा उनके आंगनों भी
   क्या-कोई-कभी---------
   लेने पहुंचा है,लेने उनके आंसुओं का हिसाब
   कितनों ने,अपनों की चिताओं पर
   चढाएं हैं, फूल,आंसुओं के
   कितनों की आंखों से बह्कर
   सूखें हैं,खारें समुंदर---
                                 इन दर्द के आंसुओं की
                                 इतनी बडी खबर ना बनाओ,यारों
                                 रोने वालों को छोड दो,अकेले
                                 दौलत,उन आंसुओं की ही,रह जाए
                                  दामन में,उनके--------                                                                                                                    
     (मन के—मनके)

Monday, 5 September 2011

यात्रा-चरित्रम

हम सभी,कभी न कभी,यात्रा-रूपी कार्य-कलापों में,अपने-आप को,ज़रूरत तो कभी बे-ज़रूरत,उलझाए रहते हैं.
यूं तो,मानव बाइ-नेचर,खानाबदोश ही था.सदियों तक,वह इस बाइ-नेचर के कारण,स्थाई निवास न बना पाया,परंतु, जैसा कि हम जानते ही हैं,इस धरती पर मनुष्य ही एक ऐसा जीव है,जिसकी आवश्यकताएं निरंतर बदलती रहीं और बढती रहीं.बाकी और सभी जीव,बहुत हद तक उन्हीं आवश्यकताओं के सहारे जी रहें हैं,जैसे कि वे जीते आए हैं.वही भूख-प्यास,उन्हें शांत करने के वही सीमित साजो-सामान.
अब,चूंकि आवागमन के साधन,बहुवैकल्पिक व तीव्रगामी हो गये हैं, अतः मानव-जाति के जीवन का अधिकांश भाग,यात्राओं में व्यतीत होता है.ये यात्राएं उद्येशीय तो होती ही हैं,कभी-कभी,निरुद्येशीय भी होती हैं.
जैसे कि,आज घर से बाहर निकलना है तो निकलेगे ही,हां,यह बात अलग है,कि यात्रा के दौरान कोई उद्येश हाथ लग जाय,चलो घर से निकले हैं,तो दस रुपए के गोल-गप्पे ही खा लिए जांय या आधे रास्ते,घर फोन करके पूछ लिया जाय—कुछ लाना तो नहीं है? इस प्रकार,निरुद्येशीय यात्रा भी उद्येशीय हो ही जाती है.
वैसे,मैंने भी अपने लम्बे जीवन में,लंबी-छोटी,कई यात्राएं की हैं,करीब-करीब,यात्रा के सभी उपलब्ध साधनों के द्वारा,हां,समुद्री-यात्रा को छोड कर.
अभी,पिछले सप्ताह,मुझे अपनी छोटी बहन के साथ,आगरा से लखनऊ जाने का अवसर मिला,यात्रा ट्रेन से थी और करीब छे-सात घंटे की यात्रा थी.
निर्धारित समय पर,ट्रेन आ गई,और हम अपने आरक्षित डिब्बे में.आरक्षित सीट पर इत्मीनान से बैठ गये.
अभी ठीक से सामान भी स्थिर ना हो पाया था ना ही अस्थिर सांस.
तभी एक सज्जन हमारे पास आए और कहने लगे—आप लोग हमारी फ़लां नंबर सीट पर बैठ जांए,चूंकि,बगल वाली सीट पर हमारे साथी बैठेम हैं,अतः यह हमारे लिए सुविधाजनक रहेगा.
हम,उन सज्जन को ऊपर से नीचे तक निहारते रहे और सोचा कि सीट तो फिर भी,अलग-अलग ही हैं और जोसीटें वे हमें आफर कर रहे थे,वे भी अधिक दूर नहीं थीं.
समझ नहीं आया,किस सुविधा की ओर उनका इशारा था,ऐसा भी नहीं था कि उन सबको एक ही थाली में खाना खाना था,तो इतना नज़दीक होना लाज़िमी था या रात की यात्रा थी,अतः डर न लगे,इसलिए एक-दूसरे की नज़दीकी का उन्हें अह्सास उन्हें साहस देता रहे,या और भी कोई कारण हो सकता हो जो हमें नज़र नहीं आ रहा था.
कुछ देर बाद,वही सज्जन कंडक्टर के साथ उसी अपील को लेकर हाज़िर हो गए,शायद वे आपस में परिचित हों.
उन दौनों ने मिल कर पुनः आग्रह किया कि हम सीट बदल लें.खैर,हमें उनकी नम्रता व आग्रह के समक्ष नतमस्तक होना पडा और उनके द्वारा परोसी सीट पर जा कर बैठ गये.
इस वृतांत से,अनायास ही एक विचार कोंधा कि संसार के भिन्न-भिन्न क्षेत्रों में यात्रियों की मनोदशा,उनकी पसंद-नपसंद,उनका साथी यात्रियों से व्यवहार,उनका स्वार्थ-निस्वार्थ,उनकी मान-मनुहार आदि-आदि,भिन्न-भिन्न होती हैं.
मैं,इस निष्कर्ष पर पहुचीं हूं कि,हम भारतीय यात्रियों की एक विशेशता है या मनोदशा है—जब भी वे यात्रा कर रहे होते हैं,वे अपनों से कुछ इन्च की दूरी भी बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं,अपनों की सांसे उन्हें छूती रहनी चाहियें.