Saturday 24 June 2017

’जहां मैं हूं— वहां विरोधाभास है— मैं ही तो--- विरोधाभास हूं—’



                    शुभप्रभात मित्रों,
                   सुबह-सुबह ही लिख पाती हूं,
                   कुछ कह पाती हूं-
                   ’कोटेज एंड केफ़े’ एक संकलन
                   हिंदी कविताओं का,’ अनुराग’ की बातें-
                   दिल की बातें—
                   एक कविता चुनी है-
                   ’विरोधाभास’—
                   ’बदलाव मैं चाहता हूं
                    पर,किसी को बदलना नही
                 ----
                     जैसे कोई सूरज को चाहे
                     जलना नहीं--
                    
                     और—
                     ’जहां मैं हूं---
                     मैं विरोधाभास ही तो,
                     मैं ही हूं--इसलिये कि,
                     विरोधाभास
                               
                          सरलता से कही गयी, गहरी बात!!
                           वैसे तो जीवन से लेकर मृत्यु तक-
                           सुबह से लेकर शाम तलक-
                           हर बात से लकर हर बात तलक-
                           विरोधाभास की छांव-धूप बिखरी हुई है.
                           कही जीवन की कुलबुलाहट तो कहीं
                          म्रूत्यु का क्रंदन,आंसुओं के सैलाब तो
                          मुस्कुराहटों के इंद्रधनुष—
                         यही है जीवन—और यहीं हैं हम!
                         थोडे से शब्दों में,बगैर छंद-तुक में बंधे
                        अपनी बात कह दी—और
                        एक बात कह दी, जो सभी की है.
                        ’जहां मैं हूं—
                         वहां विरोधाभास है—
                          मैं ही तो---
                          विरोधाभास हूं—’
                                  सुंदर!!!
 े
 अनुराग गुप्ता: केेफ़े एंड कोटेज,एक संकल हिंदी कविताओं का.

4 comments:

  1. मेरी शुभकामनाए सदैव साथ हैं.

    ReplyDelete
  2. एहसासों को बखूबी उतारा है शब्दों में....

    ReplyDelete
  3. अगर आपको ब्लॉगिंग का शौक है और आप चाहते हैं कि आपके ब्लॉग को और भी ज़्यादा लोग पढ़ें तो आप हमें अपना ब्लॉग featuresdesk@gaonconeection.com पर भेज सकते हैं। हम इसे अपनी वेबसाइट www.gaonconnection.com और अख़बार गाँव कनेक्शन में जगह देंगे।
    धन्यवाद...)

    ReplyDelete